लॉग इन

Login Form










  • शैक्षिक उन्नयन

    कठिन विषय जैसे विज्ञान, गणित, एकाउन्ट, अंग्रेजी के प्रतिदिन दो वादनों के अध्यापन की व्यवस्था








  • श्रेष्ठ अनुशासन

    अध्ययन, खेलकूद, सामूहिक कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग कराते हुए अनुशासित रहने का प्रयास करना।








  • राष्ट्रीयता का विकास

    छात्रों में देश प्रेम व समाज सेवा का भाव जगाने के लिये विद्यालय में रा0 से0 यो0 (N.S.S.) प्रारम्भ किया।

 

सुविधाएं

कम्प्यूटर शिक्षा

आधुनिक युग मे कंप्यूटर शिक्षा के महत्व को देखते हुए छात्रों को कंप्यूटर की शिक्षा हेतु पर्याप्त कंप्यूटरों से सुसज्जित दो प्रयोगशाला स्थापित हैं। जहा पर छात्रों को योग्य शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाता है। सभी छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा हेतु वादन व्यवस्था भी की गयी है।

संगीत एवम् कला शिक्षा

वदन प्रतिभा के उदीयमान छात्रों को विभिन्न वाद्य यन्त्रों का वादन सिखाया जाता है। गायन-लेखन-नृत्य विधाओं के प्रति छात्रों में प्रोरणा जगाते हुए उनको इन विधाओं में प्रवीण कराया जाता है। कला, सुलेख जैसी अन्य विधाओं में छात्रों को परिमार्जित करने का सतत् प्रयास रहता है।

पुस्तकालय

छात्रों के अध्ययन के लिए पुस्तकालय की व्यवस्था है। जिसमे छात्रों के लिए अपने पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अन्य ज्ञानबर्धक पुस्तकों व साहित्यों की व्यवस्था है। छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों की भी व्यवस्था है

प्रयोगशाला

विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयोगशाला की व्यवस्था है जिसमे उनको भौतिकी व रसायन शास्त्र के विभिन्न प्रयोग कराए जाते है

खेल कूद व शारीरिक व्यायाम

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है इस उक्ति को जीवन में ढालने का प्रयास कराया जाता है। प्रति सप्ताह दो दिवस सामूहिक अनिवार्य व्यायाम का आयेाजन किया जाता है। परस्पर सदनान्तर्गत विभिन्न खेलों का आयोजन प्रतियोगिता रूप में कराया जाता है। अन्तर्सदनीय खेल प्रतियोगितायें सम्पन्न करायी जाती है। समय-समय पर मेडिकल चेकअप कराया जाता है। येाग और प्राणायाम की जानकारी भी दी जाती है।

उपचारात्मक कक्षाऐं

कठिन विषयों मे छात्रों को आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के लिए विद्यालय में अवकाश के पश्‍चात उपचारात्मक कक्षाएं चलायी जाती है।

अभिकल्पित और विकसित iTech++